Top 5 physics books for NEET aspirants

These books will make your life easier while preparing for the NEET exam.

Tue Dec 7, 2021

Physics and NEET

"यह  विषय  या तो आपको बना देगा या फिर आपको डुबा देगा " — NEET  Aspirants

NEET एग्जाम में 3 सब्जेक्ट होते हैं: physics, chemistry, और biology. इनमे सबसे कठिन फिजिक्स को माना जाता है. इस सब्जेक्ट में आपको बना देने या फिर डुबा देने की क्षमता होती है. ऐसा इसलिए है कि , अगर समझ में आ जाये, तो यह आपके लिए सबसे आसान है नहीं तो सबसे ज्यादा मुश्किल. इस विषय को आसान बनाने के लिए बहुत सारे कोचिंग इंस्टिट्यूट, टीचर और लेखक प्रयास करते रहे हैं. लेकिन कोई भी एक अकेला बुक या स्टडी मटेरियल ऐसा नहीं है जिसको आप रामबाण कह सको. हमने NEET एग्जाम में पूछे जाने वाले प्रश्नों का विश्लेषण किया, उसमे अपने एक्सपीरियंस का तड़का लगाया और आपके लिए 5 ऐसे बुक का नाम लेकर आये हैं जो निश्चित रूप से आपकी NEET की तैयारी को आसान बनाएगा.


  1. NCERT : नीट एग्जाम का सिलेबस इसी बुक के अनुसार बनाया गया है. इसलिए इस बुक को पढ़ना  जरूरी है. आपको कम से कम इस बुक का दो या तीन रिविजन करना चाहिये. इसके exercise में दो सेक्शन हैं. पहला सेक्शन बनाना अनिवार्य है. additional exercise को छोड़ा जा सकता है. 
  2.  Objective Physics By Mahesh Jain (S Chand Publication): neet के एग्जाम में ऑब्जेक्टिव प्रश्न पूछे जाते हैं. इसलिए आपको उस तरह के प्रश्नों को हल करने का अभ्यास होना चाहिये. यह एक शानदार किताब है जो बिलकुल आपको NEET के लिए तैयार कर देगा.
  3. Objective Numericals in Physics By M Kareem (Students Friend Publication): एग्जाम में आनेवाले 45 क्वेश्चन में 30 से 35 न्यूमेरिकल होते हैं. बिलकुल उसी तरह के प्रश्न इस बुक में हैं जैसे कि एग्जाम में आते हैं. इसको बनाने के बाद आप बहुत ही कॉन्फिडेंस के साथ एग्जाम दे सकते हैं. 
  4. Previous Year Question Bank Chapterwise (MTG Publication): अपनी तैयारी के लेवल को समझने में यह बुक आपके लिए अत्यंत मददगार होगी. आप इसकी मदद से टॉपिक बाई टॉपिक जान सकोगे कि आपसे NEET लेवल का क्वेश्चन बनेगा या नहीं. साथ ही आपको यह पता चल सकेगा कि एग्जाम में कैसे कैसे प्रश्न पूछे जाते हैं.
  5. MOCK Test for NEET (Arihant Publication): एग्जाम से पहले mock test से आपको पता चल सकेगा कि आप अभी तैयार हो या नहीं. आप जितने ज्यादा टेस्ट डोज उतना ही परफेक्शन आप में आता चला जायेगा . 

लेकिन ध्यान रहे कि सिर्फ बुक से आप NEET क्वालीफाई नहीं कर पाओगे . इसके अलावे आपको एक सक्षम मार्गदर्शन की आवश्यकता होगी. इस बारे में अगले ब्लॉग में .



{{Er S Mishra}}
The Best Physics Teacher for NEET, JEE and +2 Board Exams

Launch your GraphyLaunch your Graphy
100K+ creators trust Graphy to teach online
ersmishra 2024 Privacy policy Terms of use Contact us Refund policy